Liver Disease : इन सभी लक्षणों से आप जान सकते है कि आपका लिवर अब खराब हो रहा है| देसी रामबाण इलाज जानिए

4
लिवर ख़राब होने के १० लक्षण, लिवर का रामबाण इलाज, liver kharab hone ke lakshan, liver,


क्या आप भी पेट की बीमारियों से परेशान है? कहीं आपकी परेशानी का कारण लिवर तो नही है, इस अवस्था में आपको लिवर ख़राब होने के लक्षण क्या है? जरुर जानना चाहिए, ताकि सही समय पर इसका समाधान कर सके। इस आर्टिकल में आप लीवर का रामबाण इलाज  भी जान सकेंगे।


लिवर मानव तथा अन्य जीवो के उदर में स्थित एक महत्वपूर्ण अंग है, जो पाचन क्रिया के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार है। कुछ जीवों में खासकर रीढ की हड्डियां नही पाई जाती, ऐसे जीवो में लिवर नही होता बल्कि पाचन क्रिया के लिए अन्य शारीरिक संरचना होती है। शुद्ध हिंदी भाषा में इसे यकृत कहा जाता है। लिवर मानव शरीर का सबसे बड़ा ग्रंथिय अंग है, जिसका औसतन वजन 1.36 किलोग्राम है, देखने में यह हल्का चॉकलेटी रंग का होता है।


लिवर मानव शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अनेको कार्य करता है, जिसमे भोजन को पचाना सबसे महत्वपूर्ण है। यह शरीर में जाने वाले हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करता है। शरीर में खून का प्रवाह होने से पहले उसकी सप्लाई करता है। एक स्वस्थ्य लिवर 24 घंटे में लगभग 2000 लीटर खून फिल्टर कर सकता है।


जब भी किसी मामूली इंसान को लिवर से जुडी समस्या का आभास होता है तब उसके मन में लिवर से जुडी हर बातो को जानने की जिज्ञासा होती है, कि लिवर खराब होने के लक्षण और इलाज क्या है ?


ऐसे में गूगल और यूटूब आसान साधन है जिससे हर कोई अपनी समस्या का समाधान ढूंढना चाहता है आज हम इस आर्टिकल में उनकी समस्या से जुड़े हर सवाल के उपर चर्चा करेगे और जानेगे की किस तरह अपने लिवर को स्वस्थ्य रख सकते है। इस आर्टिकल में लिवर खराब होने के १० लक्षण बताए गए है, चलिए विस्तार से समझते हैं।


Contents

    👀 लिवर ख़राब होने के १० लक्षण ( liver kharab hone ke lakshan )

    1. किसी चोट का लंबे समय तक बना रहना

    जैसा आपने पढ़ा, लिवर खून को फिल्टर करता है। अगर शरीर में कोई अंग चोट से ग्रसित है तब उसे अच्छा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में खून की आवश्यकता होती है, लिवर में किसी तरह की दिक्कत होने पर वह सही से खून का फिल्टर नहीं कर पाता, जिसकी वजह से शरीर में चोटिल जगह तक खून पहुचने में वक्त लगता है और चोट लंबे समय तक रहती है।


    2. पैरो के निचले भाग में सूजन

    जब लीवर सही तरह से काम नहीं करता तब पेट में एसिड बनना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से एसिड शरीर के विभिन्न अंगो में पहुचकर जमा होने लगता है , यही एसिड पैरो के विभिन्न हिस्सों में पहुचकर सुजन बना देता है।


    3. कार्य क्षमता में कमी

    किसी भी सामान्य व्यक्ति को अपने रोजमर्रा कार्य के लिए ऊर्जा की आवश्यता होती है। पाचन में कमी से शरीर को विटामिन और ऊर्जा मिलना कम हो जाता है परिणाम स्वरूप कार्य क्षमता कम हो जाती है ।


    4. शरीर में एलर्जी हो जाना

    एलर्जी जैसे, खुजली होना और शरीर पर लाल धब्बे बनने लगते है ।


    5. अचानक से वजन में कमी

    यकृत की कार्य क्षमता कमजोर होने की वजह से शरीर को वसा युक्त पदार्थों का पोषण नहीं मिल पाता और शरीर का वजन घटने घटने लगता है ।


    6. उल्टी महसूस होना

    खाना पचाने के लिए लिवर में बनने वाले रसायन की मात्रा घटने की वजह से खाना निगलने पर उल्टी महसूस होने लगती है ।


    7. खुलकर भूख ना लगना

    वायरस द्वारा यकृत को छती पहुचती है इससे भूख में कमी हो जाती है।


    8. पेट में एसिड बनना (गैस)

    जब खाना नहीं पचता तब वह पेट में सड़ने लगता है जिससे उत्पन्न वायु गैस का रूप धारण कर लेती है । पेट में दर्द जलन कच्ची डकार जैसी समस्या होने लगती है।


    9. पीलिया

    दूषित चीजों को खाने से हमारे शरीर में जीवाणु प्रवेश कर जाते है। यह शरीर में हर पोषक तत्वों को खाकर नष्ट कर देते है। शरीर पीला पड़ने लगता है, बाद में यह पीलिया बन जाता है।


    10. मल अथवा मूत्र में बदलाव

    मल और मूत्र में गाढ़ा दिखने लगता है मल का रंग काला बनने लगता है, और मूत्र गाढ़ा पीला हो जाता है।



    🔊 लिवर से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जिनको जानना आवश्यक है

    लिवर की बीमारी में मरीज को क्या क्या परेशानियां होती है?

    लीवर की बीमारी में मरीज को अनेको परेशानीया होती है जिनमे से सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बीमारियां अपच, पेट में अल्सर, यादाश्त की बीमारी, खून में कमी, शामिल है आम दिनचर्या में दिखने वाली परेशानियों में उदासीनता,मानसिक रूप में उत्तेजना , गुस्से जैसा स्वभाव शामिल है।


    आज कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में चर्चा करेंगे और उनको विस्तार से जानेगे।

    Liver खराब होने पर कहाँ दर्द होता है?

    वैसे तो लीवर खराब होने पर पेट के अनेकों हिस्से में दर्द महसूस किया जा सकता है। अगर लीवर सही से काम नहीं करता तब पेट में अन्य अंगों को भी कार्य करने में परेशानी होती है, जिससे वहा भी दर्द महसूस किया जा सकता है। आमतौर पर छाती के निचले हिस्से में दर्द महसूस किया जा सकता है। कूल्हों के एकदम पीछे वाले हिस्से में सुई जैसी चुभन महसूस होती है । कभी कभी नाभी के चारो तरफ जलन होने लगती है ।

    कैसे पता करें कि लीवर खराब हो रहा है?

    लम्बे समय तक भूख में कमी लिवर खराब होने की तरफ इशारा करता है। Liver Function Test करवा कर आप अपने लीवर की वास्तविक स्थिति का पता लगा सकते हैं अल्ट्रा साउंड , सिटी स्कैन, और MRI द्वारा लिवर की जांच होती है।


    क्या लिवर खराब होने से गैस बनती है?

    Gastroenterology (चिकित्सा शास्त्र का एक विभाग) पाचन तंत्र तथा उससे सम्बंधित रोगों पर केन्द्रित है! शोधकर्ता रिपोर्ट के अनुसार 49.5 % रोगीयो का पेट फूलना , 24 % पेट में दर्द, 18.7 % लोगो को डकार जैसी परेशानीया होती है , 13.3 % लोग डायरिया , 8% लोग लिवर ख़राब होने पर गैस से पीड़ित रहते है ।


    लिवर में सूजन होने से क्या दिक्कत होती है?

    परजीवी और वायरस लिवर को संक्रमित कर सकते है जिसमे लिवर में सुजन होना एक अहम परेशानी है दूषित पानी भोजन, दूषित रक्त और स्पर्म इस समस्या के मुख्य कारण है। लिवर में सुजन बनने के कारण पाचन कमजोर हो जाता है , जिससे भूख नहीं लगती। पेट में दर्द बना रहता है, शरीर में खून की कमी हो जाती है।


    लिवर की सबसे गंभीर बीमारी कौन सी है?

    सिर्रोसिस( Cirrhosis) नामक बीमारी लिवर को पूरी तरह से ख़तम कर देती है, इस अवस्था में पहुचने के बाद रोगी के शरीर से लिवर को बाहर निकलना जाता है क्यूंकि इस दौरान शरीर के अन्य अंग प्रभावित होने लगते है। इस बीमारी के शुरू में शरीर पर लाल चकते दिखने लगते है , खाना निगलने में दिक्कत होने लगती है , पाचन तंत्र बहुत ही नाजुक हो जाता है रोगी को बचाने के लिए लीवर का ट्रांसप्लांट किया जाता है अन्यथा रोगी की मौत भी हो सकती है।


    लीवर बढ़ जाने से क्या होता है?

    लिवर बढ़ने से Hepatitis Virus शरीर को संक्रमित कर देता है, जिससे कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती है! रक्तचाप बढ़ जाता है! इंसान का दिमाक मानसिक रूप से कमजोर होने लगता है! समय पर इलाज ना करने पर समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है। लिवर के बढ़ने पर रोगी का ख़ास रूप से ध्यान देना आवश्यक है, इस अवस्था को अनदेखा करना घातक साबित हो सकता है।


    क्या आपको पीलिया के बिना लिवर की बीमारी हो सकती है?

    लिवर का संबंध अनेको बीमारियों से है केवल पीलिया इसकी एकमात्र वजह नहीं हो सकती। शरीर में पीलिया के अलावा अन्य लक्षण पाए जाते हैं जिससे पता चलता है कि कोई व्यक्ति लीवर का मरीज है, उदहारण के लिए हर दिन कब्ज की शिकायत रहना। इसके आलावा अनेको वजह हैं जिससे हमें पता चल सकता है कि पीलिया के अलावा भी लिवर की बीमारी हो सकती है।


    मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा लिवर स्वस्थ हैं?

    लिवर ब्लड टेस्ट के विभिन्न स्तरों से हमें पता लगता है जैसे Protein, Liver Enzymes, Bilirubin यह लिवर स्वास्थ्य की सटीक जानकारी प्रदान करते है जिससे हमरे लिवर के ठीक होने का पता लग जाता है।

    पेट सम्बंधित हर परेशानीयो से मुक्ति एक स्वस्थ्य लिवर की पहचान है।


    लीवर का टेस्ट कितने रुपए में होता है?

    लिवर का टेस्ट Liver Function Test नाम से किया जाता है, इस टेस्ट में किसी भी व्यक्ति का १० -१२ घंटे पहले से खाली पेट रहना पड़ता है। भारत में लिवर टेस्ट (LTF) की कीमत 400 से 1500 रूपए है। इसकी टेस्ट रिपोर्ट को 24 घंटे के बाद प्राप्त किया जा सकता है।


    क्या लिवर फेल होने से मौत हो सकती है?

    जब लीवर पूरी तरह से नष्ट हो जाता है इस स्तिथि में मरीज को ऑपरेशन थिएटर में एडमिट कर दिया जाता है लीवर के अवस्था के अनुसार डॉक्टर द्वारा उसका ऑपरेशन किया जाता है। ऑपरेशन सफल ना होने पर लिवर का ट्रांस प्लांट किया जाता है जिसके लिए एक स्वस्थ लिवर की अवस्यकता होती है लिवर की पूर्ति ना होने पर मरीज की मृत्यु हो सकती है

    जानकारी के लिए बताना चाहूँगा एक लिवर ट्रांसप्लांट के सफल ऑपरेशन के लिए 10 से 12 लाख रूपए की आवस्यकता होती है जो की 80 % सफल रहते है।


    लिवर ख़राब होने के १० लक्षण, लिवर का रामबाण इलाज, liver kharab hone ke lakshan, liver, liver फोटो

    अब तक आपने ख़राब लिवर के लक्षणों को पढ़ा और जाना।
    अब सबसे अहम् बात लिवर के उपायों और इलाजो के बारे में जानेगे।


    🍂 लिवर का रामबाण इलाज (Liver Treatment)

    डॉक्टर के अनुसार मसालेदार खाना और तेलीय पदार्थों से परहेज लिवर का सबसे आसान और कारगर इलाज है। आजकल लोग इसी तरह के भोजन में अपना स्वाद ढूंढते है, जिससे उन्हें उमर के एक पड़ाव में आकर लीवर से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहाँ कुछ आसान उपाय बताये गए है, जिससे आप खुद के लीवर को बिना दवाई के ठीक कर पायेगे।


    हर कोई अपनी शारीरिक समस्या से जल्दी छुटकारा पाना चाहता है! लोगो के मन में यही ख़याल रहता है जल्द ही आराम मिल जाए ! इस आर्टिकल मेंआपको उन रामबाण इलाजो के बारे मे बताएँगे जो आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे।


    यहाँ कुछ फलो और सब्जिओ के नाम दिए गए है, जो आपके लीवर के लिए कम समय में फायदा पहुचा सकते है।



    लिवर ख़राब होने के १० लक्षण, लिवर का रामबाण इलाज, liver kharab hone ke lakshan, liver,


    प्याज (Onion)

    प्याज में आयरन, कैल्शियम, तथा विटामिन ‘सी’ पाया जाता है। यह पित्तरोग, शरीर दर्द, फोड़ा, खूनी बवासीर, रतौंधी, नेत्रदाह, मलेरिया, कान दर्द में लाभकारी है! प्याज लिवर के साथ खाना पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, इसमें शामिल आयरन लीवर को मजबूत बनाता है और लीवर जुडी बीमारियों को दूर करता है।


    चकोतरा (grapefruit)

    चकोतरा जिसमे विटामिन सी तथा एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है। एंटीऑक्सिडेंट लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे लीवर सुरछित रहता है।


    करेला (Bitter Gourd)

    करेला एक ठंडा और औषधीय पदार्थ है। इसे खाने पर पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाँसी, पित्त, गठिया, त्वचारोग, कुष्ठरोग, बद्धकोष्ठता, मधुमेह विकार में यह लाभदायक होता है। पेट की गर्मी में आरामदायक है लीवर में सभी हानिकारक पदार्थो को पचाने में मदद करता है, इस तरह यह लीवर के लिए फायदेमंद है।


    जामुन (blackberries)

    जामुन में काबोहाइट्ररेट, प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। यह आयरन से भरपूर है। इसमें विटामिन बी, कैरोटिन, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं। जामुन पेट सम्बंधित लगभग सभी समस्याओ को निरावरण करता है। लिवर में बनने वाले कैंसर से दूर रखता है।


    पपीता (Papaya)

    पपीते का दुध पेट के लिए अम्रत है। इसके कारण कृमी नष्ट होते है। पाचन क्रिया ठीक रहती है। पपीते के दूध में शक्कर डालकर लेने से अपच नही होता ! यह स्वेत रक्त कोशिकाओ में बढ़ाता है, इस कारण लिवर की शक्ति बढ़ जाती है।


    लहसुन (Garlic)

    लहसुन में प्रोटीन, एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी, सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड पाया जाता हैं। खाना ना पचने के कारण पेट में जुवाणु उत्पन्न होते है, इन्हें खत्म करने के लिए लहसुन कारगर है। यह लीवर के साथ पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है।


    बाजरे की रोटी (millet bread)

    इसमें प्रोटीन तथा अमीनो अम्ल पाया जाता हैं, गेहू की रोटी के मुकाबले इसमें प्रोटीन की मात्रा जादा होती है ! यह अन्य पदार्थो के मुकाबले आसानी से पच कर लीवर के लिए फायदा पहुचाता है।


    तुलसी की पत्ती (Holy Basil)

    इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, और क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। ऋषि युग में तुलसी को जड़ी बूटी माना जाता था और इसका उपयोग पेट, लीवर की परेशानियों में किया जाता था इस तथ्य से हमें पता लगता है, की तुलसी भी हमारे लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है।


    उपरोक्त सभी चीजो का सेवन करने से लीवर सम्बंधित हर परेशानियों को जड़ से खत्म कर सकते है, इसके साथ ही आपको अपने दिनचर्या आहार विहार का ध्यान देना आवश्यक है ताकि आप कम समय में पूरी तरह स्वास्थ्य हो पाए ।


    👉 लिवर के लिए नुकसानदेह चीजे और परहेज

    जिस तरह शरीर के विभिन्न अंगो की अपने जगह अलग-अलग भूमिका और महत्वता है ठीक उसी प्रकार इलाज के साथ परहेज का भी सम्बन्ध है। अगर आप इलाज के साथ परहेज पर ध्यान नहीं देते, तब आपका इलाज व्यर्थ साबित हो सकता है। नुकसानदेह पदार्थ फायदेमंद कारको को नष्ट कर देते है और आप ठीक नहीं हो पाते, फिर आपका यही सवाल होता है,

    "मैंने सबकुछ कर के देख लिया, आराम क्यूँ नहीं मिलाता ?"

    परहेज में क्या करे आगे पढ़े 👉

    अशुद्ध भोजन व पानी से बर्ताव

    कभी कभी घरो में पीने का पानी धुषित रूप में प्राप्त होता है। जिसमे बेक्टेरिया होते है, इनसे लीवर को हानि पहुचती है। इसी प्रकार बाहर के भोजन से धुल कड़ द्वारा जीवाणु शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है और लीवर को कमजोर बना देते है इस तरह हमें शुद्ध जल और भोजन का ही सेवन करना चाहिए।


    तेल युक्त पदार्थो से परहेज

    तेल युक्त खाना खाने में अच्छा लगता है लेकिन जब शरीर को पचाने का वक्त आता है तब लीवर को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे मल त्याग करने में कठिनाई होती है, पेट के सभी अंगो पर दबाव पड़ता है जोकि लीवर के लिए सही नहीं है। 


    कब्ज भी इसी वजह से होता है जिसके कारण मल द्वार में बवासीर हो जाता है। बवासीर रोग आज के टाइम में आम बात है लेकिन इसके साधारण और सफल इलाज के बारे में शायद ही जानते होंगे जानने के लिए पढ़े...


    नमक कम मात्रा में खाए

    कुछ लोग नमक अधिक मात्रा में खाते है लेकिन उन्हें शायद ही पता होगा, इससे ब्लड प्रेशर जैसी बीमारिया पैदा होती है जोकि लीवर प्रभावित होता है।


    शराब का सेवन ना करे

    शराब में कुछ हानिकारक अम्ल पाए जाते है जो लीवर को छति पहुचने का कार्य करते है और इसे पूरी तरह डैमेज कर सकते है अतः इसका सेवन कभी ना करे। शराब किस तरह लीवर को ख़राब करता है और कैसे प्रभावित करता है पूरी जानकारी के लिए पढ़े.... 

    डेल्टा घी का सेवन कम करे

    डेल्टा घी पेट के लिए बहुत ही नुक्सान देह चीज है! अक्सर देखा जाता है डेल्टा से बनी चीजे खाने से लोगो का पेट ख़राब हो जात है और यही कारण लीवर के लिए हानिकारक है।

    इस आर्टिकल में आपने जाना लिवर खराब होने के १० लक्षण और उनका रामबाण इलाज।

    यहाँ तक आर्टिकल पढने के लिए धन्यवाद।


    आशा करता हूँ आपको आर्टिकल पसंद आया होगा, इसी के साथ आर्टिकल समाप्ति होती है, स्वस्थ रहे मस्त रहे दुनिया में जहा भी रहे हमेशा जबरदस्त रहे।

    FAQ

    क्या शराब पीने से खराब लीवर सही हो सकता है
    जी बिलकुल, पहले डॉक्टर से जांच करवाए, फिर लिवर की स्तिथि समझने के बाद दवा का सेवन करे। साथ ही अन्य उपाय में एक्सरसाइज, रूटीन को मैनेज करना , सही और स्वास्थ्य आहार का उपयोग करना चाहिए।

    खराब लिवर की कितनी स्टेज होती है 
    4, लिवर की आखिरी स्टेज लिवर कैंसर है, इसके बाद पूरे शरीर में विषाक्त पदार्थ फैल जाते है।

    लिवर के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए
    लिवर के मरीज को कम से कम 2 लीटर और ज्यादा से ज्यादा 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

    लिवर के स्वास्थ्य के लिए कौनसा एक्यूप्रेशर प्वाइंट है
    हथेली के बीच और छोटी अंगुली से नीचे वाले हिस्से से लिवर का जुड़ाव होता है यहाँ दबाने से लिवर स्वस्थ रहता है।

    लिवर के लिए कौन सा योगासन करना चाहिए 
    ऐसे आसन जो लिवर पर जोर डालते हो, और लीवर की कसरत कराते हो,  मत्स्यासन इसका एक खास उदहारण है।

     #cancer #healthylifestyle #medical #fattyliver #doctor #cirrhosis #medicine #sirosis #healthy #liverhealth #liverrescue #liverdisease #livertreatment

    एक टिप्पणी भेजें

    4टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें